वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की ओर से कूड़ा फेंकने के मामले का संज्ञान लेते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संबंधित अधिकारियों को फ्लाइट की तरह सफाई करने का निर्देश दिया है। रेल मंत्री ने सफाई प्रक्रिया को उसी तरह अपनाने पर जोर दिया है जैसा कि उड़ानों में किया जाता है। ठीक वैसे ही एक व्यक्ति कचरा इकट्ठा करने वाले बैग को कोच में बैठे लोगों की सीट के पास ले जाएगा और यात्रियों को बैग में कचरा डालने के लिए कहेगा।

अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट में कहा कि वंदे भारत ट्रेनों में सफाई व्यवस्था में बदलाव किया गया है और ट्रेनों में स्वच्छता बनाए रखने में लोगों से सहयोग मांगा गया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल कुछ रिपोर्ट्स में वंदे भारत ट्रेनों की तस्वीरों को ट्वीट किया गया था, जिसमें ट्रेन के गंतव्य पर पहुंचने के बाद इस्तेमाल किए गए खाने के पैकेट और अन्य कचरा बिखरा हुआ दिखाया गया था। कुछ इंटरनेट यूजर्स ने मंत्री से मामले में तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

इससे पहले हाल ही में शुरू की गई सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस में प्लेट, कप और अन्य कचरे के फैले पड़े होने की खबरें थीं। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि विशाखापत्तनम पहुंचने पर ट्रेन गंदी पाई गई, जबकि हाउसकीपिंग स्टाफ ने नियमित अंतराल पर अपना काम किया। रेलवे ने यात्रियों से इस प्रतिष्ठित ट्रेन को साफ रखने और कूड़ा फेंकने के लिए रखे गए कूड़ेदान का इस्तेमाल करने की अपील की थी।

 17 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *